LIC IPO से करनी है कमाई तो फटाफट खुलवाएं ये खाता, यहां जानें पूरा प्रोसेस

LIC का IPO इस साल अक्टूबर के बाद आने की संभावना है. LIC आईपीओ में पैसा लगाकर कमाई करना चाहते हैं तो आपको डीमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवाना होगा. बिना डीमैट अकाउंट आप एलआईसी आईपीओ में निवेश नहीं कर पाएंगे.


बजट 2021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ (IPO) लाने की घोषणा की है. सभी निवेशकों की नजर इस आईपीओ पर है. LIC का IPO इस साल अक्टूबर के बाद आने की संभावना है. आईपीओ का कुछ हिस्सा LIC पॉलिसी होल्डर के लिए सुरक्षित रखा जाएगा. अगर आप भी LIC आईपीओ में पैसा लगाकर कमाई करना चाहते हैं तो आपको डीमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवाना होगा. बिना डीमैट अकाउंट आप एलआईसी आईपीओ में निवेश नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं क्या डीमैट और कैसे खुलेगा खाता?


क्या है Demat Account?



मार्केट में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. डीमैट अकाउंट किसी बैंक अकाउंट जैसा ही होता है, अंतर सिर्फ इतना ही है कि बैंक अकाउंट में पैसों का लेनदेन होता है. जबकि Demat Account में शेयरों का लेनदेन होता है। जैसे बैंकों में पैसा सुरक्षित रहता है, वैसे ही डीमैट अकाउंट में शेयर सुरक्षित रहते हैं.


कैसे खुलवाएं डीमैट अकाउंट?

आप डीमैट अकाउंट ब्रोकरेज हाउसेस के जरिए खोल सकते हैं. आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. एक निवेशक के कई डीमैट खाते हो सकते हैं. यह एक ही डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स , या अलग-अलग डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स के साथ हो सकते हैं. निवेशक जब तक सभी एप्लिकेशंस के लिए जरूरी केवाईसी दे सकता है तब तक वह आवेदक कई डीमैट अकाउंट ऑपरेट कर सकता है.

बैंक अकाउंट की तरह डीमैट अकाउंट को भी ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है. डीमैट अकाउंट में शेयर के अलावा म्युचुअल फंड यूनिट, डिबेंचर, बॉन्ड और सरकारी सिक्योरिटीज भी रखी जा सकती हैं.

Important Documents to Open a Demat Account :- 

            1. Aadhar Card linked with Mobile Number

            2. Pan Card

            3. Bank Account 


How to Open Demat Account with Groww App


1. First of all, Download Groww App from below link

Download Groww App

2. Now, Install and open the Groww App

3. Signup with Google & Enter your Mobile number, Just verify it via OTP.

4. Enter your Pan Card number, Bank Account number, Bank IFSC Code and many other details.

5. Now you're Investment Ready.


प्रीमियम से LIC ने की 1 लाख करोड़ रुपए की कमाई

LIC को उसके पेंशन और ग्रुप स्कीम सेक्शन में चालू वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों में रिकॉर्ड 1 लाख करोड़ रुपए की प्रीमियम इनकम प्राप्त हुई है. एलआईसी ने बताया कि यह पहला मौका है जब जीवन बीमा निगम के किसी एक सेक्शन में इतनी बड़ी राशि प्रीमियम आय के रूप में प्राप्त हुई है. यह लगातार दूसरा साल है, जब इस सेक्शन में अच्छी प्रीमियम आय प्राप्त हुई है. कंपनी के बयान के अनुसार ग्रुप स्कीम और रिटायरमेंट बेनिफिट्स का प्रबंधन करने वाले इस सेक्शन में प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते LIC  का आईपीओ चालू वित्त वर्ष में नहीं आ सका. अब यह अपने वित्त वर्ष में आएगा. एसबीआई कैप्स (SBI Caps) और डिलॉयट (Deloitte) को LIC आईपीओ का परामर्शदाता नियुक्त किया गया है.


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post